Friday, November 11, 2016

"मेरे मन की" का नया रूप

११ दिसंबर २००८ को पहली ब्लॉग पोस्ट लगाई थी, यानि उस दिन मेरे ब्लॉग का जन्म हुआ था, आज ११ नवम्बर २०१६ को आठ साल पूरे होने में मात्र एक महीना शेष है।   मेरा ब्लॉग आने वाले ११ दिसंबर १०१६ को आठ साल का हो जाएगा । 
"मेरा ब्लॉग" कहते हुए जो खुशी हो रही है वो शब्दों में नहीं लिख सकती । 

इससे पहले भी जीवन चल रहा था, मगर जिस आत्मविश्वास की कमी थी वो ब्लॉग से आया । कई विषयों पर लोगों के विचारों को समझने का मौका मिला ,कई अछूते विषयों के बारे में जाना ,अपने आपको सबके बीच रखकर खुद को बेहतर करने का मौका मिला। पॉडकास्ट के बारे में जानकारी मिली और मेरी पहचान भी... 
 
अनजाने लोगों में मित्रों की पहचान करना सीखा ,पढ़ेलिखों में गंवारों की पहचान हुई । कई मित्र बने तो कई अब भी शत्रु तुल्य रखे जा सकते हैं -व्यवहार से... 
हालांकि मेरा प्रयास रहता है सबको साथ लेकर चलने का.... पर लोगों का  जन्मगत स्वभाव किसी दूसरे के द्वारा नहीं बदला जा सकता। .... 

अपना ब्लॉग अपने बच्चे की तरह लगता है - लाखों में एक। ... 
आज मेरे ब्लॉग ने अपना पुराना चोला उतार फेंका है ,और नए रूप में आपके सामने है।(नए नोटों की तरह ) :-) 
.. कुछ बदलाव शेष है... फिर भी आपका प्यार व् स्नेह पूर्ववत रहेगा और मुझे हर दिन कुछ नया करने की प्रेरणा मिलेगी यही कामना है। .... 

सभी साथियों/पाठको/श्रोताओं का आभार। ... 




 

1 comment:

Onkar said...

शुभकामनाएँ. आपका ब्लॉग इसी तरह आगे बढ़ता रहे.